August 22, 2020

SelfieReporter

Share your self shot news videos, stories and earn

Skin Care: सुबह उठते ही करें ये 5 काम, स्किन बनेगी टाइट और ब्राइट

हमारी स्‍किन हमेशा चमकदार और हेल्‍दी बनी रहे, इसके लिए हम अलग-अलग चीजें ट्राय करते हैं। लेकिन रोज सुबह उठने के बाद आप अपनी स्‍किन को कैसे पैंपर करते हैं, उससे स्‍किन पर बेहद गहरा फर्क पड़ता है। ज्‍यादातर महिलाएं रात में स्‍किन केयर रूटीन को बिना मिस किए फॉलो करती हैं, लेकिन सुबह वह अपने चेहरे को केवल फेस वॉश लगाकर धो लेती हैं, जो गलत है। आज हम आपको सबसे प्रभावी मॉर्निंग स्किनकेयर रूटीन बताने वाले हैं, जिसे नियमित फॉलो करके आप एक अच्‍छी और चमकदार स्‍किन पा सकती हैं।

natural skin care routine

1. सुबह उठने के बाद अपने चेहरे को ताजे ठंडे पानी से धोएं। ठंडे पानी से चेहरा धोने से आपकी त्वचा के पोर्स बंद हो जाते हैं। ठंडा पानी एक एंटी-रिंकल एजेंट के रूप में भी काम करता है, जो त्वचा की उम्र बढ़ने की प्रक्रिया को धीमा कर देता है और आपकी त्वचा को टाइट और जवां बनाता है। सूर्य की हानिकारक किरणों से त्वचा की परत को बचाने के लिए ठंडा पानी बेहद फायदेमंद होता है। सुबह ठंडे पानी से चेहरा धोने से भी आपके चेहरे से अतिरिक्त तेल को साफ करने में मदद मिलती है।Also read: जानें, मुंह के आस-पास कालापन दूर करने का बेहद सस्‍ता तरीका

2. सुबह में, चेहरे को अच्छी तरह से साफ, टोन और मॉइस्चराइज करें। गुलाबजल एक अच्‍छा टोनर माना जाता है, जो खुले पोर्स को बंद करने और स्‍किन को रिफ्रेश करने में मदद करता है। टोनर लगाने के बाद हमेशा स्‍किन पर अपनी त्‍वचा के अनुसार मॉइस्चराइजर लगाएं।

3. अपने शरीर और त्वचा को हाइड्रेट करने के लिए सुबह खाली पेट पर्याप्त मात्रा में तरल पदार्थों का सेवन करें। शरीर को हाइड्रेट करने से त्वचा को डिटॉक्स करने में मदद मिलती है। इस मामले में ग्रीन टी और नारियल पानी भी बहुत प्रभावी हैं।

4. सुबह अपनी त्वचा पर गुलाब जल और नींबू के रस से बना सीरम ग्लिसरीन मिलाकर उपयोग करें। इसे अपना चेहरा धोने के बाद पूरे चेहरे और गर्दन पर लगाएं। ग्लिसरीन चेहरे के लिए एक अच्छे क्लींजर के रूप में काम करता है। यह आपके चेहरे की गंदगी और तेल को साफ करता है। ग्लिसरीन में मॉइस्चराइजिंग गुण होते हैं, जो चेहरे से ड्रायनेस को कम करता है और त्वचा को टोन भी करता है।

Also read: इन पत्‍तियों में छिपा है Anti-aging का फार्मूला, ऐसे लगाएं तो जल्‍द दिखेगा असर

5. त्‍वचा के लिए मुल्तानी मिट्टी बेहद जादुई असर दिखाती है। सुबह अपने चेहरे को साफ करने के बाद, मुल्तानी मिट्टी का फेस पैक लगाएं। मुल्तानी मिट्टी आपके चेहरे से सभी प्रकार की गंदगी और धूल को हटाकर रंग को साफ करती है। यह ब्लैकहेड्स को भी हटाती है।

sunscream2

6. स्‍किन पर एक अच्‍छी सनस्‍क्रीन लगाना बेहद जरूरी है। हर सुबह, बाहर निकलने से पहले चेहरे, गर्दन, आंखों के आसपास की त्वचा और हाथों पर सनस्‍क्रीन जरूर लगाएं। यह उम्र बढ़ने के संकेत, काले धब्बे और टैनिंग जैसी दिक्‍कतों से बचाने के लिए अच्‍छी होती।

Source link

%d bloggers like this: