August 22, 2020

SelfieReporter

Share your self shot news videos, stories and earn

Real Weight Loss: 100 Kg था इस लड़के का वजन, 3 महीने में 20 किलो घटाकर बन गया मॉडल

वजन बढ़ने के बाद आमतौर पर बॉडी शेप खराब हो जाता है। इसके कारण कपड़े तो टाइट होते ही हैं, साथ ही कॉन्फिडेंस भी घटने लगता है। वजन घटाने के लिए व्यक्ति वर्कआउट से लेकर डाइटिंग तक ढेरों उपाय करता है। लेकिन इसके बावजूद भी कई बार वजन कम नहीं हो पाता है।जमुई, बिहार के रहने वाले 22 साल के मोहम्मद असद कयाम का वजन बढ़कर 100 किलो पहुंच गया। इससे उनके शरीर पर स्ट्रेच मार्क्स पड़ने लगे और सेहत खराब रहने लगी। सिर्फ यही नहीं बढ़ते वजन के कारण उन्हें लोगों के कमेंट्स भी सुनने पड़े। फिर असद ने अपने विल पॉवर से 3 महीने में 20 किलो वजन कम कर लिया।

ऐसे किया वजन घटाने का फैसला

water weight loss


मैं अलग-अलग तरह के फूड खाने का बहुत शौकीन हूं। मुझे मालूम था कि मेरा वजन बढ़ रहा है। लेकिन मैंने ज्यादा ध्यान नहीं दिया। मेरा वजन बहुत ज्यादा बढ़ गया। इसके कारण मेरे शरीर पर स्ट्रेच मार्क्स पड़ने लगे। गूगल करने पर पता चला कि शरीर में कोलेस्ट्रॉल का लेवल बढ़ने के कारण ऐसा होता है। तब मुझे चिंता हुई और मैंने अपना वजन घटाने का फैसला किया।

Also read: 70 Kg पहुंच गया था इस लड़के का वजन, फिर 3 महीने में ऐसे बनाई तगड़ी बॉडी

वजन घटाने के लिए मेरा डाइट प्लान

fruit-2305192_1280

  1. ब्रेकफास्ट: अंडे की भुर्जी, ब्राउन ब्रेड, 200 मिली लीटर बटर मिल्क, एक कटोरी पोहा।
  2. लंच: एक कटोरी दाल के साथ 2 चपाती, एक बड़ा प्लेट सलाद।
  3. डिनर: टोमैटो प्यूरी के साथ सोया चंक और 150 ग्राम उबला हुआ चिकन।
  4. प्री-वर्कआउट मील: एक गिलास चुकंदर, पुदीना और लहसुन का जूस, ब्लैक कॉफी और 1 या 2 केले।
  5. पोस्ट-वर्कआउट मील: 10 बादाम और 5 अखरोट, 100 ग्राम पनीर या टोफू।

मेरा वर्कआउट प्लान
वजन घटाने के लिए मैं हर रोज 10 किलोमीटर दौड़ता और टहलता था। इसके अलावा मैंने नॉन-एक्सरसाइज एक्टिविटी थर्मोजेनेसिस (NEAT) रूटीन भी फॉलो किया। मैं अपने ट्रेनर की देखरेख में 5 मिनट वार्म अप, 45 मिनट कार्डियो, 60 मिनट स्ट्रेंथ ट्रेनिंग और हफ्ते में चार दिन 45 मिनट जुंबा या एमएमए या क्रॉसफिट करता था।

ऐसे बना रहा मोटिवेशन

asad


अपने हौसले को बनाए रखने के लिए मैं मोटिवेशनल वीडियो देखा करता था। इसके अलावा आसपास के लोगों ने मेरा डेडिकेशन देखकर मेरे फिटनेस की काफी तारीफ की। इससे भी मैं काफी मोटिवेट हुआ।Also read: वजन घटाते समय न करें ये गलतियां नहीं तो दोबारा हो सकते हैं मोटे

लाइफस्टाइल में किए ये बदलाव

वजन घटाने के लिए मैंने अपनी लाइफस्टाइल में बहुत से बदलाव किए। मैंने समय पर सोने और उठने की आदत डाली। साथ ही मैंने जंक फूड खाना छोड़ दिया। पूरे दिन पर्याप्त पानी पीता था और जब भी संभव होता सीढ़ियां चढ़ता था। इसके अलावा मैंने अपनी डाइट से शुगर को बाहर निकाल दिया।

मोटापे से परेशान लोगों को असद की वेट लॉस जर्नी से सीख लेनी चाहिए। लाइफ स्टाइल और डाइट में बदलाव करके हर कोई अपना वजन घटा सकता है।

अंग्रेजी में इस स्‍टोरी को पढ़ने के लिए यहां क्‍लिक करें

Source link

%d bloggers like this: