August 23, 2020

SelfieReporter

Share your self shot news videos, stories and earn

RBSE update : CBSE 30 तो राजस्थान बोर्ड अब देगा 40 फीसदी सिलेबस कम करने की सौगात, जानिए पूरी डिटेल्स

जयपुर
देश में चल रहे कोरोना संक्रमण के चलते सेंट्रल बोर्ड़ ऑफ सेकेण्डरी एजुकेशन (Cbse) की तर्ज पर ही अब राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड भी सिलेबस की कम करने में जुट गया है। शैक्षिक सत्र में विलंब के चलते लिए गए इस फैसले के तहत बोर्ड दसवीं और बारहवीं का 40 प्रतिशत सिलेबस कम करेगा। आपको बता दें कि कोरोना संक्रमण और शैक्षिक सत्र में विलंब के चलते मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने सीबीएसई सहित देश के सभी शिक्षा बोर्ड को सिलेबस और किताबों कम करने की सिफारिश की है।
Amazing Yellow Turtle: दौसा में मिला अद्भुत पीला कछुआ, देखें- दुर्लभ जीव का खास VIDEO

जल्द होगा फैसला
मिली जानकारी के अनुसार इसे लेकर जयपुर के शिक्षा संकुल में जल्द ही उच्च स्तरीय कमेटी की बैठक होगी। कमेटी की सिफारिश और सरकार की मंजूरी के बाद बोर्ड आदेश जारी करेगा। इस मामले को लेकर बोर्ड अध्यक्ष प्रो. डी. पी. जारोली ने कहना है कि राज्य सरकार से बातचीत की गई है। शिक्षाविदों की कमेटी बनाकर फैसला लिया जाएगा, जिसमें 40 प्रतिशत सिलेबस कम किए जाने की संभावना है।

Covid In Rajasthan: गहलोत के मंत्री बोले- रैपिड एंटीजन टेस्ट के नतीजे विश्वसनीय नहीं, इन पर पैसा बर्बाद न करे केंद्र

एनसीईआरटी को ध्यान में रखकर होगी कटौती
माध्यमिक शिक्षा बोर्ड भी एनसीईआरटी पाठ्यक्रम लागू करने की बात पहले ही कह चुका है। लिहाजा दसवीं-बारहवीं दोनों की कक्षाओं को इसी के मुताबिक सिलेबस की कांट- छांट की जाना संभव है। हालांकि इसका फैसला कमेटी ही करेगी। आपको बता दें कि सीबीएसई ने सिलेबस से कई लेसंस हटा दिए हैं। सितंबर से स्कूलों के खुलने की संभावनाएं जताई जा रही है, लेकिन फिलहाल इस पर संशय लागू है, लिहाजा सभी बातों को ध्यान में रखकर बोर्ड फैसला लेगा।

[ad_2]

Source link

%d bloggers like this: