August 22, 2020

SelfieReporter

Share your self shot news videos, stories and earn

Rajasthan Weather Alert: प्रदेश में आज होगी मूसलाधार बारिश, मौसम विभाग से जारी किया रेड और ऑरेंज अलर्ट

हाइलाइट्स:

  • राजस्थान में लगातार जारी है बारिश का सिलसिला
  • पूर्वी और पश्चिम राजस्थान में मिली लोगों को गर्मी और उमस से राहत
  • प्रदेश के लगभग सभी जिलों में लगातार बारिश का सिलसिला जारी
  • गणेश चतुर्थी पर भी प्रदेश में अच्छी बारिश के जताए जा रहे हैं आसार
  • प्रदेश के कुल 15 जिलों के लिए मौसम विभाग की ओर से जारी किया गया अलर्ट

जयपुर
प्रदेश में दो सप्ताह से ज्यादा से लगातार बारिश का सिलसिला जारी है। झमाझम बारिश प्रदेश के लगभग सभी इलाकों में देखी जा रही है। यानी मानसून अब प्रदेश में लगातार सक्रिय बना हुआ है। प्रदेश में शनिवार को भी अच्छी बारिश के संकेत दिए जा रहे हैं। मौसम विभाग ने 22 अगस्‍त को 4 जिलों के लिए रेड और 11 जिलों में ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। Video : पक्की सड़क बनवाने के लिए शुरू किया अनोखा अभियान, लिखे विधायक को पोस्टकार्ड

इन इलाकों में दिखेगा बारिश का जोर
मौसम विभाग की मानें, तो बांसवाड़ा, डूंगरपुर, चित्तौड़गढ़ और राजसमंद में अच्छी बारिश का जोर देखने को मिलेगा। वहीं अजमेर, बारां, बूंदी, भीलवाड़ा, जयपुर, झालावाड़, कोटा, सवाईमाधोपुर, सिरोही, टोंक और उदयपुर में भी भारी बारिश हो सकती है। कई स्थानों पर मूसलाधार बारिश भी हो सकती है।

इस हफ्ते ज्यादा रहेगा सक्रिय , दक्षिणी- पूर्वी क्षेत्र में अच्छी बारिश
मौसम विभाग के अनुसार प्रदेश में बीते 10-12 दिन से चल रही मानसून गतिविधियों में अगले एक-दो दिन तेजी आने की संभावना है। 27 अगस्त तक कई इलाकों में जमकर पानी बरसेगा। लेकिन 30 अगस्त के बाद मानसून के कमजोर पड़ने की संभावनाएं जताई जा रही है। विभाग के अनुसार दक्षिणी-पूर्वी स्थानों में भारी बारिश का भी अनुमान है।

heavy rain video : चूरू में राहत की बारिश बनीं आफत की बारिश, पुरानी हवेली भरभरा के गिरी

यह है कारण
मौसम विशेषज्ञों के अनुसार बंगाल की खाड़ी में उठे चक्रवात के कारण निम्न दाब की हवाओं और नमी मिलने के कारण यह बरसात हो रही है। आने वाले दिनों में भी ऐसा ही मौसम रहेगा। मध्यप्रदेश के साथ राजस्थान में बरसात भारी बरसात हुई है। इसी चक्रवात के कारण महाराष्ट्र, कनार्टक और यूपी सहित कई जिलों में भी तेज बारिश के आसार बने हैं।

[ad_2]

Source link

%d bloggers like this: