August 22, 2020

SelfieReporter

Share your self shot news videos, stories and earn

बिहार को अब लालटेन की जरूरत नहीं : नीतीश कुमार

नीलकमल/पटना
विधानसभा चुनाव के पहले कई योजनाओं के उद्घाटन और शिलान्यास की झड़ी लगाने वाले मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने एक बार फिर कहा कि अगर हमें फिर से मौका मिला तो बाकी बचे काम को भी पूरा कर देंगे। दरअसल ऊर्जा विभाग की ओर से बिहार को एक बड़ी सौगात दी गयी है। वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए शिलान्यास और उद्घाटन कर रहे मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने इशारों इशारों में लालू प्रसाद यादव और उनके कार्यकाल पर भी तंज कसा।

बिहार में अब लालटेन और ढिबरी की जरूरत नहीं : नीतीश कुमार
मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने उर्जा विभाग के कई योजनाओं का उद्घाटन शिलान्यास करते हुए कहा कि बिहार में बिजली की स्थिति काफी अच्छी हो गई है। इसलिए अब बिहार को लालटेन और ढिबरी की जरूरत नहीं है। नीतीश कुमार ने यह भी कहा कि पहले जब हम यात्रा पर निकलते थे तो, शाम होते ही शहर गांव और कस्बे में अंधेरा छा जाता था। लेकिन अब हर जगह बिजली पहुंच चुकी है। पब्लिसिटी करने वाले अपने दिल से पूछ ले क्या है बिहार में बिजली की स्थिति। मुख्यमंत्री ने कहा कि अब जल जीवन हरियाली योजना में भी सौर ऊर्जा को बढ़ावा देने के लिए लोगों को जागरूक किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि अभी तो ऊर्जा का निर्माण हो रहा है लेकिन लंबे समय तक यह नहीं चलने वाला है। इसलिए सौर ऊर्जा को बढ़ावा देना बेहद जरूरी है।

हमने बिहार के लोगो से जो वादा किया था उसे निभाया : नीतीश कुमार
मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि 2012 में हमने कहा था की बिजली की स्थिति में सुधार लाने के लिए हम काम कर रहे हैं और मैंने यह भी कहा था कि बिजली की स्थिति में सुधार नहीं हुआ तो 2015 में हम वोट मांगने नहीं जाएंगे। हमने बिजली की स्थिति में सुधार किया और जनता ने हमें मौका दिया। उसके बाद हमने 2018 तक हर घर बिजली पहुंचाने का लक्ष्य रखा था उसे भी पूरा किया। हम लोगों ने जर्जर बिजली के तार को बदलने का काम भी लगभग पूरा कर लिया है।

बिहार की हर घर बिजली योजना को केंद्र ने भी अपनाया
मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि लोक शिकायत निवारण कानून के तहत लोग बिजली के बिल की समस्या को लेकर पहुंचे थे। तब हमने निर्णय लिया की प्रीपेड मीटर पर लगाया जाएगा। उन्होंने कहा कि प्रीपेड मीटर लगने से ना सिर्फ कई समस्याओं का समाधान होगा बल्कि प्रीपेड मीटर का काम पूरा होने के बाद बिजली का दुरुपयोग भी नहीं होगा। बिजली का दुरूपयोग घटने से बिजली कंपनियों का नुकसान भी ना के बराबर रह जाएगा। नीतीश कुमार ने कहा कि हमारी योजना हर घर बिजली का कनेक्शन योजना को केंद्र सरकार ने भी अपना अपनाया। अब केंद्र सरकार भी प्रीपेड मीटर लगाने की दिशा में काम कर रही है।

अगली बार हर खेत को पानी पहुंचाने का लक्ष्य
मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि किसानों को बिजली का कनेक्शन देने का काम भी किया जा रहा है। नीतीश कुमार ने फिर कहा कि अगर हम लोगों को फिर से मौका मिला तो हर खेत तक पानी पहुंचाने का काम करेंगे। इसके लिए लघु सिंचाई विभाग, जल संसाधन और उर्जा विभाग मिलकर हर खेत तक पानी पहुंचाने का काम करेंगे। नीतीश कुमार ने कहा कि हम लोग 6 हजार करोड़ से ज्यादा की सब्सिडी दे रहे हैं। और अब लोगो को यह भी पता रहता है कि बिजली पर सरकार उन्हे कितना सब्सिडी दे रही है।

बिहार में बिजली की बेहतर स्थिति की वजह से लाकडाउन हुआ सफल : सुशील मोदी
उर्जा विभाग के कई योजनाओं का उद्घाटन शिलान्यास कार्यक्रम में डिप्टी सीएम सुशील कुमार मोदी ने कहा कि कोरोना काल में बिहार में बिजली की बेहतर स्थिति की वजह से ही लॉकडाउन सफल हुआ। उन्होंने कहा कि किसानों को करीब साढ़े पांच रूपये प्रति यूनिट बिजली पर सब्सिडी दी जा रही है। उन्होंने कहा कि पहले बिजली की ही ऐसी थी पटना समेत सभी जगह जनरेटर चलते थे, उसके बाद ही इन्भर्टर ने जगह ली थी। लेकिन अब पूरी स्थिति बदल चुकी है, जेनेरेटर की आवाज नही सुनाई देती और इंभर्टर की जरूरत भी काफी कम पड़ती है।

[ad_2]

Source link

%d bloggers like this: