August 23, 2020

SelfieReporter

Share your self shot news videos, stories and earn

थायराइट से हैं परेशान, तो खाएं कटहल समेत ये कई चीजें, जल्द मिलेगी राहत

[ad_1]

थायराइट गले में पाई जाने वाली एक तरह की ग्रंथि है, जिसका आकार तितली की तरह होता है. यह ग्रंथि शरीर के मेटाबॉलिज्म को नियंत्रित करती है. अगर थायराइट की समस्या हो जाए, तो इसमें यह ग्रंथि सही तरीके से काम नहीं करती पाती है. इस कारण थायराइट हार्मोन कम बनता है या फिर ज्यादा. कई लोगों में थायराइट की समस्या तेजी से बढ़ जाती है. ऐसे में इसका कारण और उपचार जानना बहुत ज़रूरी है, तो आइए आपको कुछ ऐसे घरेलू उपचार (Home Remedies For Thyroid) बताते हैं, जिन्हें अपनाकर काफी हद तक थायराइट की समस्या से निजात पा सकते हैं.

अदरक है फायदेमंद

थायराइट की समस्या में अदरक भी काफी फायदेमंद है, क्योंकि इसमें पोटेशियम, मैग्नीश्यिम पाए जाते हैं. यह थायराइड को कंट्रोल करते हैं. इसके अलावा अदरक में एंटी-इंफलेमेटरी तत्व होते हैं, जो कि थायराइट के लेवल को मेंटेन करता है और इसको बढ़ने नहीं देता है.

ये खबर भी पढ़े : थायराइड की समस्या का रामबाण इलाज करते हैं ये घरेलू उपचार, पढ़िए इस समस्या से जुड़ी ज़रूरी जानकारी


कटहल है लाभकारी

थायराइट में कटहल का सेवन करना फायदेमंद साबित होता है. इसमें पाए जाने वाला कॉपर यानी तांबा थायराइट को मेटाबॉलिज्म कंट्रोल करने में मदद करता है. इसके साथ ही यह हार्मोन बनाने और अवशोषित करने का काम भी करता है.

लौकी का जूस है फायदेमंद

अगर थायराइट की समस्या से जल्द निजात पाना है, तो रोजाना सुबह एक गिलास खाली पेट लौकी का जूस पीएं. इसके आधे घंटे तक कुछ न खाएं. यह थाइराइट की समस्या से जल्द निजात दिलाता है.

आयोडीन है लाभदायक

आयोडीन को अपनी डायट में शामिल करना चाहिए. इससे थायराइट फंक्शन सही तरीके से काम करता है. इसके लिए आपको रोजाना खाने में सी फूड्स, पत्तागोभी, गाजर जैसी चीजों का सेवन करना होगा.

ये खबर भी पढ़े: Low Blood Pressure Treatment: लो ब्लड प्रेशर के मरीज डाइट में करें इन चीजों को शामिल, मिलेगा आराम

[ad_2]

Source link

%d bloggers like this: